What is the cell ? / कोशिका क्या होती है ?

“The cell is basic structural and unit of all known organism”, अगर आप गूगल पर ‘what is the cell?’ खोजेंगे तो ये व्याख्या आपको मिल जाएगी। पर इसको हम संक्षिप रूप से कहेंगे तो cell यानि कोशिका हमारे जीवन का सबसे छोटा परिमाण है। मतलाब अनेक  अलग अलग कोशिका से मिलकर हमारा शरीर बना है।wilson1900fig2

प्रत्येक जीव दो गटो में वीभाजीत किआ जाता है। unicellular यानि की एक कोशिका से बना जिव और multicellular यानि एक से अधिक कोशिका से बना हुआ जिव। पहली बार कोशिका क्या होती हे इसकी खोज Robert hooke ने साल १६६५ में लगायी थी।

कोशिका दो प्रकार की होती है। prokaryotic और eukaryotic, पृथी पर सबसे पहले अस्तित्व में आने वाला जिव prokaryotic cell के रूप में आया था।

prokaryotic cell बहुत ही सरल और eukaryotic cell से आकर में छोटी होती है। इस

bacteria_cell_drawing
Prokaryotic cell

कोशिका में nucleus  नामक भाग नहीं होता है जो कोशिका को नियंत्रित करता है। bacteria यानि जीवाणु इनका समावेश prokaryotic cell में किया जाता है। ये कोशिका आकार में ०.५ से २.० µm  तक हो सकती है।

Eukaryotic cell, prokaryotic cell से बिलकुल अलग होती है।

structure_of_animal_cell
Eukaryotic cell

वनस्पति और प्राणी eukaryotic cell से बने हुए है। इस कोशिका में विभिन्न प्रकार के अंग होते है। जिनमे nucleus भी शामिल है जो जो कोशिका के हर हरकत को नियंत्रित करता है। और इस nucleus में ही chromosome के रूप में DNA होता है। इस कोशिका में mitochondria नामक एक भाग भी होता है जो कोशिका को ऊर्जा देता है। इसी वजह से उसे “power house of the cell” भी कहते है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s